एन्क्रिप्ट डिवाइस और एन्क्रिप्ट एसडी कार्ड क्या है? पूरी जानकारी


एन्क्रिप्ट डिवाइस और एन्क्रिप्ट एसडी कार्ड क्या है – नमस्ते! पाठकों, मैं आपका स्वागत है truckshuk की ओर से, रोज की तरह, आज हम आपके लिए एक टेक ट्यूटोरियल लाए हैं, आज हम एनक्रिप्शन और डिक्रिप्शन के बारे में बात करने जा रहे हैं। यदि आप एक Android उपयोगकर्ता हैं, तो आपने अपने फ़ोन की सेटिंग में यह विकल्प देखा होगा।

लेकिन शायद आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी, इसीलिए आज हम आपको Encryption और Decryption के बारे में बताने जा रहे हैं। Encrypt Device और Encrypt SD Card का उपयोग क्यों करना चाहिए ?, Encrypt Device और Encrypt SD Card क्या है?

User Ka Data Kaise Lick हो राहा? कैसे चाटना? उपयोगकर्ता का डेटा प्राप्त करना – यदि आप नहीं जानते हैं, तो मैं बताना चाहूंगा कि यह कुछ दिन पहले ही था, कि एक वैकल्पिक कीपैड प्रदान करने वाले ऐप को सार्वजनिक रूप से किसी उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत गोपनीयता विवरण दिखाने के लिए शुरू किया गया था। आपको यह भी बता दूँ कि आजकल आपके सभी डेटा आपके डिवाइस के माध्यम से लीक हो रहे हैं। आप जो भी विज्ञापन इंटरनेट या किसी भी प्रकार के विज्ञापन को फेसबुक या अन्य ऐप्स पर दिखा रहे हैं, वे विज्ञापन यह निर्धारित करते हैं कि आप Google के बारे में क्या खोज रहे हैं।

या आपके फोन का स्थान चालू है और आप अतीत में कुछ समय से हैं, जैसे कि यदि आप कल एक जीन्स के शो रूम में गए हैं, तो अगले दिन यह संभव है कि आप उस जीन्स के विज्ञापन को देख सकें । इस उदाहरण के माध्यम से, आप समझ गए होंगे कि आप क्या कर रहे हैं और आपको बताया जा रहा है कि एक आईटी विशेषज्ञ आज सभी विवरण निकाल सकता है, ऐसी स्थिति में, उपयोगकर्ता की गोपनीयता का क्या होगा, लोग अपने व्यक्तिगत को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं विवरण कर सकते हैं। इन सभी सवालों के जवाब के रूप में, हम आपको देंगे एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन के बारे में बताऊंगा।

What is Encrypt Device and Encrypt SD Card In Hindi। एन्क्रिप्टेड मीनिंग इन हिंदी या एन्क्रिप्शन मीनिंग इन हिंदी

क्या है इर्ष्या हिंदी में : – एन्सेक्शन एक ऐसी विधि है जो किसी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन की गई है। यदि किसी फ़ाइल को एन्क्रिप्ट किया जाता है, तो एक इंसान द्वारा पढ़ना असंभव हो जाता है, इसे केवल उसी मशीन या सॉफ़्टवेयर द्वारा पढ़ा जा सकता है। क्या जिसने इसे एन्क्रिप्ट किया है। हजारों में केवल एक ऐसा एन्क्रिप्शन केस है जिसे क्रैक किया जा सकता है और यह ढीली सुरक्षा के कारण भी है।

क्या है दिसम्बरआरयापन हिंदी में : – मान लीजिए कि मेरे पास एक फाइल है, तो अब मैं उस फाइल को कैसे एक्सेस कर सकता हूं, इसके लिए हमें डिक्रिप्शन की आवश्यकता है, डिक्रिप्शन भी उसी सॉफ्टवेयर या मशीन द्वारा किया जाता है जिसके द्वारा सॉफ्टवेयर एनसैप्ट होता है। गया है। डिक्रिप्शन करने के लिए हमें एक की या पासवर्ड की आवश्यकता होती है जिसे हम एन्क्रिप्ट करते समय सेट करते हैं। अगर हमें एन्क्रिप्टेड फ़ाइल को पढ़ना या एक्सेस करना है, तो हमें इसे डिक्रिप्ट करना होगा।

डिवाइस एन्क्रिप्ट करें क्या गरम है? एन्क्रिप्ट डिवाइस क्या है? हिंदी में एनक्रिप्टिंग अर्थ या हिंदी में एन्क्रिप्ट का मतलब;

हमने वो बताया है एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन क्या है, अब हम आपको बताएंगे कि एन्क्रिप्ट एक उपकरण क्या है और आप एंड्रॉइड फोन को कैसे एन्क्रिप्ट कर सकते हैं? तो जैसा कि आप जानते हैं, एन्सेक्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके साथ आप किसी भी डेटा को आसानी से एन्क्रिप्ट कर सकते हैं।

तो आप अपने डेटा को लीक होने से कैसे बचाते हैं? आपको अपने सभी डेटा को सुरक्षित बनाने के लिए किस फ़ाइल या चीज़ को एन्क्रिप्ट करना चाहिए। जवाब है कि सबसे पहले आप Android डिवाइस एन्क्रिप्ट करें यदि आप किसी डिवाइस को एन्क्रिप्ट करते हैं तो यह आपका एन्क्रिप्टेड डिवाइस बन जाता है, भले ही वह आपका हो Android डिवाइस या क्या आपके पास एक और डिवाइस है |

Android फोन के लिए एन्क्रिप्ट यह कैसे करना है?

अगर आप Android Phone को एन्क्रिप्ट कर रहे हैं तो आपको कुछ बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  1. आप अपने फोन को पहले 80% तक चार्ज करते हैं।
  2. एन्क्रिप्शन शुरू करने से पहले, अपने फोन को पावर प्लग से कनेक्ट करें।
  3. आपके फ़ोन को एन्क्रिप्ट होने में कुछ घंटे लग सकते हैं।
  4. यदि आपने अपना फोन रूट कर दिया है, तो पहले Unroot और फिर फोन का एन्क्रिप्शन।

तो चलें शुरू क र ते हैं एन्क्रिप्शन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग में जाएं, वहां सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. आपको वहां एन्क्रिप्शन का विकल्प दिखाई देगा, आप एन्क्रिप्शन के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब आपको फिर से जारी रखने का विकल्प मिलेगा, इसे जारी रखने के बाद यह आपसे पैटर्न या पिन पूछेगा। उसके बाद, जब आप जारी रखेंगे, तो एन्क्रिप्शन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नोट: यदि आपके फोन में एसडी कार्ड डाला गया है, तो आपको नीचे दिए गए ट्यूटोरियल का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। आप इस ट्यूटोरियल के माध्यम से एसडी कार्ड को एक साथ एन्क्रिप्ट कर सकते हैं।

मेमोरी कार्ड(एसडी कार्ड) एन्क्रिप्ट करने का तरीका।

आजकल हर फोन में जगह की कमी नहीं है, लेकिन कुछ दिनों पहले ऐसा नहीं था। आपको अपने फोन में एक एसडी कार्ड स्थापित करना होगा, जिस स्थिति में हमारा डेटा एसडी कार्ड में भी रहता है और हमारी गोपनीयता को एसडी कार्ड के माध्यम से भी डीकोड किया जा सकता है।

तो सवाल यह है कि हम अपने एसडी कार्ड को कैसे एन्क्रिप्ट करें? और हम कैसे करें अपना सामान्य एसडी कार्ड एंड्रॉइड में भी इसके लिए एक विकल्प है, इसलिए अब हम आपको बताएंगे कि आप एसडी कार्ड के डेटा को एन्क्रिप्ट करके कैसे कर सकते हैं।

चूँकि आपका SD कार्ड आपके फ़ोन में स्थापित है, इसलिए आपको फ़ोन को एन्क्रिप्ट करते समय वे सभी काम करने होंगे जो आपने किए थे –

  1. आप अपने फोन को पहले 80% तक चार्ज करते हैं।
  2. एन्क्रिप्शन शुरू करने से पहले, अपने फोन को पावर प्लग से कनेक्ट करें।
  3. आपके SD कार्ड को एन्क्रिप्ट होने में कुछ घंटे लग सकते हैं।
  4. यदि आपने अपने फोन को रूट किया है, तो पहले Unroot और फिर SD कार्ड का एन्क्रिप्शन।
  5. आप सबसे पहले सेटिंग्स >> सिक्योरिटी >> एनक्रिप्शन पर जाएं।
  6. वहां आपको बस एन्क्रिप्टेड एसडी कार्ड में जारी रखना होगा, उसके बाद आपसे आपका पिन / पैटर्न पूछा जाएगा, इसे वहां भरें और विवरण के साथ जारी रखें।
    कुछ ही समय बाद, आपका एसडी कार्ड एन्क्रिप्ट किया जाएगा।

तो पाठकों, यहाँ कुछ चीजें थीं जो हमने आपको दी हैं एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन के बारे में बताया तो, अगर आपको हमारा ट्यूटोरियल पसंद आया, तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर साझा करें, और हमारे दोस्तों को हमारी टीम के बारे में भी बताएं .. तो आपको फिर से एक नया टेक ट्यूटोरियल मिलेगा।

Updated: April 5, 2021 — 7:40 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Truck Shuk © 2021 Frontier Theme